सीतापुर (K5 News)।  'हाऊ मेनी मदर्स आर देयर इन ए इयर सुनकर आप चकरा गए होंगे। चौंकिए नहीं परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा के दौरान सोमवार को कक्षा पांच के अंग्रेजी विषय का यह प्रश्न है। दो नंबर के इस सवाल को बच्चे तो बाद में समझ सके लेकिन, शिक्षक इसे देखकर चक्कर में पड़ गए। इसी प्रश्न पत्र में जापान की स्पेलिंग भी गलत लिखी हुई है। खामी सामने आने पर प्रश्न पत्र का पर्यवेक्षण करने वाले डायट प्राचार्य इसे प्रिंटिंग मिस्टेक बता कर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं।
परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा के दूसरे दिन सोमवार को पहली पाली के दौरान पांचवीं कक्षा के अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी। बच्चों को पेपर मिला तो वह उसे पढऩे लगे। इसी बीच खैराबाद ब्लॉक के एक शिक्षक ने प्रश्न पत्र को देखा तो प्रश्न संख्या एक का ई नंबर का सवाल देखकर चक्कर में पड़ गए। दरअसल यह सवाल था कि 'हाऊ मेनी मदर्स आर देयर इन ए ईयर अर्थात एक साल में कितनी माताएं होती हैं। सवाल का जवाब समझ में नहीं आया तो उन्होंने दूसरे विद्यालय के साथी को फोन करके जानकारी ली लेकिन, जवाब नहीं मिल सका। इतना ही नहीं जापान की स्पेलिंग भी गलत थी।
मदर्स नहीं मंथस
मदर्स नहीं दरअसल मंथस है, यह प्रिंटिंग में त्रुटि हो गई है, जिन्होंने यह पेपर बनाया है उनसे पूछने पर यही जानकारी हुई है।
- राम शंकर, प्राचार्य डायट
Share To:

Post A Comment: