जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बताया है कि विगत 30 जनवरी 2019 को ग्राम उबरी विकास खण्ड भरखनी निवासी मनोज कुमार सिंह पुत्र रहीस पाल सिंह ने ग्राम प्रधान राम प्रकाश ग्राम पंचायत उबरी विकास खण्ड भरखनी के विरूद्व कराये गये विकास कार्यो में अनियमित्ताएं पाये जाने की शिकायत प्रस्तुत की गई थी। जिसके क्रम में जिला गन्ना अधिकारी हरदोई से प्रारम्भिक जाॅच करायी गयी। 
इस सम्बन्ध में जिला गन्ना अधिकारी ने अपनी जाॅच रिर्पोट के माध्यम से बताया है कि ग्राम पंचायत उबरी में वर्ष 2017 में डस्टबिन नही रखवाई गई थी। किन्तु उसका भुगतान 24 मई 2019 को माॅ दुर्गा टेªडर्स के नाम मु0 47080/-रूपये की धनराशि चेक के माध्यम से स्वयं प्राप्त कर सरकारी धन का गबन किया गया है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत में बेंच लगवाने के मामले में भी मु0 26000/-रूपये की धनराशि का गबन किया गया है। वर्ष 2017 मे ही छोटे के मकान से चक्रपाल के मकान तक खण्डंजा लगवाने के लिए भट्ठा के नाम मु0 83000/-रूपये की धनराशि का गबन किया गया है। इस प्रकार कुल धनराशि मु0 156080/-रूपये शासकीय धन का दुरूपयोग किया गया हैं। 
उन्होने स्थलीय निरीक्षण एवं जाॅच में ग्रामीणों एवं अन्य स्रोतो से पाया है कि ग्राम पंचायत में कोई डस्टबिन नही रखवाये गये है तथा किसी भी प्रकार की कही भी कोई बेंच नही रखी गयी है। इसके अलावा छोटे के मकान से चक्रपाल के मकान तक कोई भी खण्डंजा नही लगवाया गया है। रास्ता आज भी कच्चा पड़ा है। इस सम्बन्ध में ग्राम प्रधान राम प्रकाश के विरूद्व कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 21 दिनो के अन्दर साक्ष्य सहित लिखित उत्तर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये है। निर्धारित अवधि के अन्दर अपना पक्ष न रखने पर दोषी मानते हुए ग्राम प्रधान के विरूद्व उ0प्र0 पंचायतराज अधिनियम की धारा 95 (1) (छ) के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।
Share To:

Post A Comment: