रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
हरदोई, -15 जून से 30 जून 2018 तक चलने वाले आयुष योग पखवाड़ा दिवस का समापन गांधी भवन हाल में मुख्य अतिथि के रूप में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष सुख सागर मिश्र द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होने आयुष एवं पंतजलि के पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा इस पखवाडे़ के तहत उन्होने योग के बारे में लोगों को प्रशिक्षित किया है वह सराहनीय है। 
श्री मिश्र ने कहा कि शरीर को स्वस्थ्य एवं चुस्त-दुरूस्त रखने एवं रोगों से मुक्ति पाने का योग सबसे उत्तम उपाय है, और यदि व्यक्ति नियमित योग करता है तो वह हमेशा निरोग रहता है। उन्होने कहा कि वह भी योगशाला में जाते है क्योकि योग करने से मानसिक एवं शारीरिक संतुष्टि मिलती है, और हर व्यक्ति को सुबह के समय थोड़ा समय निकाल कर योगा अवश्य करना चाहिए।
समापन अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा0 सुशील चैधरी ने मा0 अतिथि का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस पखवाड़े के दौरान आयुष विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित कर लोगों को योग से जोड़ा गया है और आगे भी लोगों को योग करने के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा। इस अवसर पर सरस्वती वन्दना, स्वागत गीत एवं देश भक्ति गीत पंतजलि की महिलाओं द्वारा प्रस्तुत किया गया।
समापन अवसर पर योग पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत आयोजित निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में स्काउट के अभिकांश पाल प्रथम, शुप्रबुद्व गौतम द्वितीय तथा पंतजलि के प्रभाकर दीक्षित ने तृतीय, योग प्रतियोगिता में स्काउट के सचिन कुमार प्रथम, अभिकांशु पाल द्वितीय, पंतजलि के विशाल पाण्डेय ने तृतीय तथा पोस्टर प्रतियोगिता में स्काउट के सचिन कुमार को प्रथम, रितिक कश्यम को तृतीय व पंतजलि के विशाल पाण्डेय को द्वितीय आने पर मुख्य अतिथि द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। इसी तरह योग पखवाड़े के तहत पंतजलि एवं स्काउट गाइड, यूडी त्रिपाठी फाउन्डेशन के पदाधिकारियों द्वारा सराहनीय सहयोग करने पर प्रमाण पत्र देकर मा0 अतिथि ने सम्मानित किया। 
कार्यक्रम में आयुष योग वेटनेस सेंटर, आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक एवं यूनानी विभाग ने अपने स्टाल लगायें। इस अवसर पर डा0 चैधरी ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर, जिला होमोयोपैथ अधिकारी डा0निसार अहमद, अध्यक्ष जिला पंतजली हरिवंश सिंह, उ्षा शर्मा, संचालिका यूडी त्रिपाठी फाउन्डेशन,योग प्रशिक्षक सर्वेश कुमार, योग सहायक केशव कुमार व धर्मपाल आदि मौजूद रहें।
Share To:

Post A Comment: