कोरोना और टिड्डीयां एक बार फिर किसानों को रुला रही, कहा--फसलें बर्बाद होती रही तो  मर जाएंगे --- जहां पूरे देश में कोरोना महामारी ने कोहराम मचाया हुआ है तो वहीं दूसरी ओर इस महासंकट के बीच किसानों पर एक और आफत नजर आ रही है! संवाददाता धीरज माथुर ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से राजस्थान सहित देश के उत्तरी इलाकों में चल रही तेज धूल भरी अंधड़ के कारण लाखों टिड्डीयों का दल फिर से चितलवाना के खेतो की ओर पहुंच गया है!
जानकारी के अनुसार सीमावर्ती बाड़मेर जिले से उपखंड के ग्राम आरवा, वेडिया, खामराई, डूंगरी, जालबेरी, टांपी, मेघावा, कुण्डकी आदि सहित दर्जनों गांवों में एक माह में चौथी बार टिड्डी दल ने हमला बोल दिया है!  टिड्डियों के  पहुंचने से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीर छा गई है क्योंकि अब बाजरें की फसल पककर तैयार है और किसान बाजरें की फसलों को काट रहे हैं! इस स्थिति में अगर टिड्डी दल का हमला हो गया तो सारी फसल बर्बाद हो जाएगी!
अब किसान अपने खेतो को बचाने के लिए बर्तन और ध्वनि यंत्र बजाकर टिडियों को उड़ाने का प्रयास कर रहे हैं! बताया गया है कि अगर लगातार इस प्रकार टिड्डी दल का हमला होता गया तो किसानों की हालात और भी खराब हो जाएगी! आपको बता दें कि टिड्डी दल ने करीब 1 लाख हैक्टेयर के करीब फसलों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है परंतु किसानो को सरकार की ओर से मुआवजा ही मिलना बाकी हैं!
बता दें कि सरकार की ओर से किसानो को पूरी तरह से मदद देने की तैयारी चल रही है!            रिपोर्ट धीरज माथुर जयपुर
Share To:

Post A Comment: