नई दिल्ली। काशी से पीएम मोदी का रिश्ता बेहद ही गहरा है। वे जब भी काशी आते हैं सौगातों की बारिश होती है। इस बार भी पीएम ने काशी को सौगातो से भर दिया है। पीएम मोदी ने काशी को बीएचयू के 430 बेड के सुपर स्पेशलिटी गवर्नमेंट हॉस्पिटल समेत करीब 30 से अधिक परियोजनाओं का तोहफा दिया है।
पीएम के विजन के मुताबिक काशी को संवारा जा रहा है। पीएम ने इस दौरे में काशी की आध्यात्मिकता को महाकाल के द्वार से भी जोड़ दिया है। पीएम ने काशी को काशी महाकाल एक्सप्रेस का तोहफा दिया है। ये ट्रेन काशी से इंदौर के बीच चलेगी और काशी वासियों को महाकाल व ओंकारेश्वर के दर्शन का सौभाग्य देगी। प्रधानमंत्री पंडित दीन दयाल उपाध्याय मेमोरियल सेंटर में 63 फीट लंबी पंडित दीन दयाल प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे।
पीएम का काशी के प्रति अपूर्व लगाव है। उनका पिछले करीब छह साल में उनका यह 22वां दौरा है। इस दौरे में प्रधानमंत्री ने काशी के नाम 1195.29 करोड़ रुपये की 48 विकास परियोजनाओं की सौगात समर्पित की है। इसमें बीएचयू में 430 बिस्तर का सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल व वैदिक विज्ञान केंद्र, कबीरचौरा में 100 बेड का मैटर्निटी विंग, लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर, काशी विश्वनाथ अन्न क्षेत्र सहित 34 प्रोजेक्ट का लोकार्पण शामिल है। इसके अलावा स्मार्ट सिटी, हेरिटेज डेवलपमेंट व आधा दर्जन सड़कों सहित 14 परियोजनाओं का शुभारंभ भी काशी के विकास को नई दिशा देगा।
काशी को इंदौर से जोड़ने वाली महाकाल एक्सप्रेस देश की तीसरी निजी ट्रेन होगी। इस ट्रेन का संचालन आईआरसीटीसी कर रही है। यह ट्रेन ज्योर्तिलिंग के तीन धार्मिक नगरों वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री के इस दौरे में बड़ालालपुर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में शिल्पकारों, बुनकरों और बेरोजगार युवकों को जॉब लेटर दिया जाएगा। पीएम एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) पर आधारित प्रदर्शनी भी काशी के नाम करेंगे।

Share To:

Post A Comment: