Delhi Assembly Election 2020 दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर आज सुबह 8 बजे से वोट डाले जा रहे हैं। इस चुनाव के नतीज 11 फरवरी को आने हैं। दिल्ली में कुल 1.47 करोड़ मतदाता है। इन कुल मतदाता में से पुरुषों की संख्या 81.05 लाख है, वहीं महिला वोटरों की संख्या 66.80 लाख है। इनमें पहली बार वोट डालने वालों की संख्या 2.32 लाख है। इन चुनावों के नतीजे 11 फरवरी को आने हैं। चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन का केंद्र बने शाहीन बाग में विशेष सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। 
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने पूरे एक लाख वालंटियर को तैयार किया है जो ध्यान देंगे कि अधिक से अधिक वोटिंग हो और ईवीएम में किसी प्रकार की खराबी न आए। आम आदमी पार्टी में चुनावी रणनीति तैयार करने वाली फर्म I-PAC की मदद से हर विधानसभा क्षेत्र में 70 वाररूम तैयार किए हैं। इसके अलावा फिरोजशाह रोड पर एक केंद्रीय वाररूम तैयार किया है। पार्टी ने एक बयान में कहा कि वह शनिवार को राजधानी में 67,815 बूथ स्तर के मोबिलिज़र तैनात करेगी ताकि लोग बाहर आकर वोट दे सकें। इसके अलावा, दिल्ली में कुल 13,563 बूथों पर 27,126 बूथ स्तरीय एजेंट मौजूद होंगे। प्रत्येक बूथ में आप के कम से कम दो एजेंट होंगे जो हर क्षेत्र में मतदाता मतदान पर नजर रखेंगे।
पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि दिल्ली में सुबह 8 से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। मतदान एजेंट का काम समय-समय पर मतदाताओ की जांच करना और उसे वार रूम में बताना होगा। जब भी क्षेत्र में AAP के समर्थन आधार की तुलना में मतदान प्रतिकूल पाया जाएदा तो संबंधित उम्मीदवारों और निर्वाचन क्षेत्र के कर्मचारियों को सतर्क कर दिया जाएगा। हर बूथ पर कम से कम पांच मोबलाइज़र मौजूद होंगे, जिन्हें मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाना होगा।
नेता ने कहा कि बूथ स्तर के एजेंटों को ईवीएम संचालन और गड़बड़ियों पर नजर रखने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। अपने वॉर रूम के लिए, पार्टी ने अतिरिक्त 1,400 वॉंलंटीयर को इकट्ठा किया है जो डेटा संग्रह और विश्लेषण का काम संभालेंगे। 70 वार रूम में से प्रत्येक में प्रति विधानसभा क्षेत्र में 20 सदस्य होंगे, जिनका नेतृत्व 'वॉर रूम विशेषज्ञ’करेंगे। ये दल मतदान के रुझानों के वास्तविक समय के आकलन और चुनाव आयोग के हस्तक्षेप के लिए जिम्मेदार होंगे। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र वार रूम सीधे उम्मीदवार की टीम और केंद्रीय राज्य-स्तरीय वॉर रूम से जुड़ा होगा।
Share To:

Post A Comment: