7 विमान, 10 हजार जवान, 25 IPS, ऐसी होगी ट्रंप की सुरक्षा व्यवस्था
दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान कहे जाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत के दौरे पर रहेंगे. ट्रंप 24 फरवरी को सबसे पहले गुजरात के अहमदाबाद आएंगे. अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप का भव्य कार्यक्रम प्रस्तावित है. इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप के दौरे की सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी लगभग पूरी हो गई है. ट्रंप के लिए अभेद सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है. (Photos: PTI)
दरअसल, शनिवार को सुरक्षा एजेंसियों की टीम ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम का जायजा लिया. साथ ही गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के वर्किंग प्रेसिडेंट धनराज नथवाणी और BCCI के सेक्रेटरी जय शाह भी शनिवार को मोटेरा स्टेडियम पहुंचे. उनके साथ गुजरात पुलिस के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे.
इसके अलावा अहमदाबाद के डीसीपी विजय पटेल ने बताया है कि सुरक्षा के लिए यहां 10 हजार पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे. सुरक्षा में 25 IPS अधिकारी, 65 एसीपी, 22 पुलिस इंस्पेक्टर और 800 सब-इंस्पेक्टर समेत 10000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा.
इतना ही नहीं हवाई सुरक्षा में करीब विमानों का काफिला भी रहेगा. काफिले में अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक जेट एयरफोर्स वन के अलावा छह और विमान होंगे. बताया जा रहा है कि इसमें अलग-अलग हेलीकॉप्टर, कार और कार्गो भी होंगे.
जब किसी भी देश में ट्रंप का काफिला चलता है तो स्थानीय सुरक्षाकर्मियों के अलावा उनके अपने सुरक्षाकर्मी होते हैं, जो सैकड़ों की संख्या में होते हैं. अंदरूनी सुरक्षा घेरा पूरी तरह अमेरिकी प्रेसीडेंट की सुरक्षा टीम संभालती है.
अंदरूनी सुरक्षा में आमतौर पर 14 वाहन होते हैं. सबसे आगे और अगल बगल नौ मोटर बाइक सवार चल रहे होते हैं, जो आधुनिक उपकरणों से लैस होते हैं. किसी भी तरह के संकट से निपटने में सक्षम होते हैं. आगे का रास्ता क्लियर करने का काम उन्हीं का होता है.
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के लिए सरकार अहमदाबाद में उसी तरह 'केम छो, ट्रंप' कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है जिस प्रकार टेक्सास में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.
डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी अहमदाबाद हवाई अड्डे से रोड शो करेंगे और साबरमती आश्रम पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. बाद में ट्रंप अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे. इस स्टेडियम में 1,00,000 से अधिक लोगों के जुटने की क्षमता है.
इस यात्रा को लेकर डोनाल्ड ट्रंप भी काफी उत्साहित हैं. उन्होंने अपनी भारत यात्रा को लेकर ट्वीट भी किया है. उन्होंने लिखा कि मार्क जुकरबर्ग ने शायद बताया है कि डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक में पहले नंबर पर हैं और दूसरे नंबर पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी हैं.
गुजरात सरकार भी ट्रंप की मेहमान नवाजी में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. बताया जा रहा है कि तीन घंटे की इस यात्रा के लिए गुजरात सरकार 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने भी कहा है कि ट्रंप की मेजबानी में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.

Share To:

Post A Comment: