अगर आप भी कोई बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं तो अब आपके पास पोस्ट ऑफिस (post Office) खोलने का शानदार मौका है. आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर शानदार कमाई कर सकते हैं. सरकार ने पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है.

अगर आप भी कोई बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं तो अब आपके पास पोस्ट ऑफिस (post Office) खोलने का शानदार मौका है. आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर शानदार कमाई कर सकते हैं. विभाग ने पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 5,000 रुपए खर्च करने होंगे. 5,000 रुपए खर्च करके आप पोस्ट ऑफिस के जरिए मोटी कमाई कर सकते हैं. 
हर जगह पहुंचेगा पोस्ट ऑफिस
इस समय देश में लगभग 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं, लेकिन इसके बाद भी पोस्ट ऑफिस की हर जगह पहुंच नहीं बन पाई है. अपनी पहुंच को सभी जगह पहुंचाने के लिए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी देता है. इस समय विभाग अपने नेटवर्क का तेजी से विस्तार कर रहा है, जिसका आप फायदा उठा सकते हैं. अगर आप अच्छी कमाई वाला काम करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के माध्यम से यह किया जा सकता है. 
आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे सिर्फ 5000 रुपए में पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं-
दो तरह की होती हैं फ्रेंचाइजी
पोस्ट ऑफिस इस समय दो तरही की फ्रेंचाइजी देता है. पहली आउटलेट फ्रेंचाइजी है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी है. आप इन दोनों में से कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. बता दें कि देशभर में कई ऐसी जगह हैं, जहां पोस्ट ऑफिस खोलने की जरूरत तो है, लेकिन वहां पोस्ट ऑफिस खोला नहीं जा सकता तो वहां लोगों तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए फ्रैंचाइज आउटलेट खोला जाता है. इसके अलावा ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाते हैं. इसको पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी के नाम से जाना जाता है. 
फ्रेंचाइजी लेने के लिए शर्तें-
  • फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए.
  • कोई भी भरतीय व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकता है.
  • इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं पास का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है. 
खर्च करने होंगे 5000 रुपए
अगर आप पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी लेना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए 5000 रुपए का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट देना होता है. फ्रैंचाइजी मिलने के बाद आपको आपके काम के हिसाब से एक निश्चित कमीशन दिया जाता है. यह हजारों रुपए महीने का हो सकता है. 
पोस्टल एजेंट बनकर पहुंचा सकते हैं घर-घर
इसके अलावा आपको ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस से मिलने वाली सुविधाएं जैसे- स्टाम्प, स्पीड पोस्ट, आर्टिकल्स, स्टेशनरी, मनी ऑर्डर की बुकिंग के लिए आपको अपनी तरफ से सुविधाएं मुहैया करानी होती हैं. बता दें कि ये सुविधाएं ग्राहकों को पोस्टल एजेंट्स बनकर घर-घर भी पहुंचाई जा सकती हैं. 
भरना होगा फॉर्म
पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी के लिए आपको आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए आप (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) इस ऑफिशियल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. यहां से आप फॉर्म डाउनलोड करके फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें जिन भी लोगों को चुना जाएगा उनको पोस्ट डिपार्टमेंट के साथ एक एमओयू साइन करना होता है. इसके बाद ही वह ग्राहकों को सुविधाएं दे सकेंगे. 

Share To:

Post A Comment: