नई दिल्ली : पुनीत माथुर।  महाराष्ट्र की राजनीति में आज एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। आज शाम 6:40 बजे शिवाजी पार्क में शिवसेना प्रमुख 59 वर्षीय उद्धव ठाकरे राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।

उद्धव मनोहर जोशी और नारायण राणे के बाद इस पद पर काबिज होने वाले शिवसेना के तीसरे नेता हैं साथ ही बाल ठाकरे परिवार के पहले सदस्य हैं जो इस पद पर बैठेंगे।

बता दें कि उद्धव ठाकरे शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस गठबंधन के नेता हैं।

कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के बीच मंत्रालयों और सरकार गठन पर  चर्चाएं अभी भी जारी हैं लेकिन गुरुवार को होने वाली शपथ में मुख्यमंत्री के अलावा तीनों पार्टियों की तरफ से 2-2 मंत्री शपथ लेंगे। साथ ही एनसीपी को उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस को विधानसभा स्पीकर का पद दिया जाएगा।

शिवसेना की ओर से शपथ ग्रहण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी न्योता दिया गया है, हालांकि उनके आने की पुष्टि नहीं है। खुद आदित्य ठाकरे बुधवार रात को दिल्ली पहुंचे और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को न्योता दिया। इनके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी न्योता दिया गया है लेकिन उनके आने की भी पुष्टि नहीं हुई है।

मुंबई के शिवाजी पार्क में ‘शनिवार वाड़ा’ की तर्ज पर मंच बनाया जा रहा है। शनिवार वाड़ा पुणे में वो जगह है जहां से पेशवाओं का राज चलता था।

शिवाजी पार्क में 70 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई जा रही हैं, एक बड़ा मंच तैयार किया जा रहा है जहां पर 100 से अधिक वीआईपी गेस्ट बैठ सकते हैं। पूरे मैदान में कई एलईडी स्क्रीन भी लगाई जा रही हैं। कुल मिला कर ये एक भव्य आयोजन होगा।
Share To:

Post A Comment: