गाजियाबाद : पुनीत माथुर। रविवार को आर्य समाज इन्दिरापुरम का सातवाँ भव्य वार्षिक उत्सव हर्षोल्लास के साथ स्वर्ण जयंती पार्क इन्दिरा पुरम में आर्य जगत के प्रसिद्ध विद्वान डाक्टर वीर पाल विद्यालंकार के पावन सानिध्य में सम्पन्न हुआ।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रसिद्ध समाजसेवी डॉ. राकेश आर्य ने की।

नोएडा स्थित आर्ष गुरूकुल के प्राचार्य आचार्य डॉ. जयेन्द्र जी के निर्देशन में सभी के लिए सुख -  शांति व समृद्धि के लिए ग्यारह कुण्डीय महायज्ञ सम्पन्न हुआ।

आचार्य जयेन्द्र जी ने पंचामृत पंचमहायज्ञ पर बहुत ही सारगर्भित वेदोंं  की शिक्षा पर प्रवचन देते हुए बताया कि पंचमहायज्ञ से ही मनुष्य का कल्याण सम्भव है।

नोएडा के सोरखा स्थित कन्या गुरूकुल व सेक्टर 33 में स्थित आर्ष गुरूकुल के ब्रह्मचारी व ब्रह्मचारणियों ने बहुत ही सुन्दर रूप से चारों वेदों के चुने हुए  वेदमंत्रो का पाठ किया।

स्वर सम्राट् आचार्य अंकित उपाध्याय जी (रोहिणी दिल्ली) ने  प्रभु भक्ति, देश भक्ति और ऋषि दयानन्द सरस्वती जी के बहुत ही कर्णप्रिय भजन सुनाकर भाव विभोर कर दिया।

महिला प्रकोष्ठ ने 'बिन पानी सब सून' नाटिका की बहुत ही अद्धभुत व सुन्दर प्रस्तुति देकर समाज को एक चेतावनी  संदेश दिया।

आर्य समाज इन्दिरापुरम महिला प्रकोष्ठ द्वारा गरीब परिवार के बच्चों को मंच पर लाना और  उनसे समाज के नियम व नाटिका की प्रस्तुति प्रशंसनीय प्रयास था।

पंतजलि योग संस्थान की जिला प्रभारी श्रीमती कुमकुम राजपूत ने योग व उचित खानपान द्वारा जीवन को कैसे रोग मुक्त बनाया जा सकता है, पर सुन्दर व शिक्षाप्रद प्रवचन दिए।

इस अवसर पर मुख्य रूप से डॉ. आर. के.आर्य (निर्देशक स्वदेशी आयुर्वेद, हरिद्वार), वार्ड 81 की निगम पार्षद मंजुला गुप्ता,  इन्दिरापुरम व्यापार समिति के अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता, आर्य केन्द्रीय सभा गाजियाबाद के प्रधान सत्यवीर चौधरी जी,केन्द्रीय आर्य युवक परिषद उत्तर प्रदेश के प्रान्तीय महामंत्री प्रवीण आर्य व विभिन्न समाजों के पदाधिकारियों व सदस्यों ने कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

मंच का कुशल संचालन यशस्वी प्रधान विजय आर्य गर्ग ने किया। उन्होंने सभी आंगुतकोंं  व दान दाताओं का धन्यवाद किया।

शांति पाठ व स्वादिष्ट ऋषि लंगर के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

देखें कार्यक्रम की कुछ मनमोहक झलकियां -


Share To:

Post A Comment: