ग़ाज़ियाबाद : पुनीत माथुर। वसुंधरा में हिंडन के किनारे स्थित प्रकृति पौधशाला में सोमवार को प्रकृतिक सत्याग्रह मिशन 2024 के अंतर्गत प्रथम संकल्प हवन व यज्ञ का आयोजन किया गया।
प्रकृति रूपा भाई डी.पी. पांडे के साथ बड़ी संख्या में मौजूद प्रकृति प्रेमी महिला- पुरुषों ने बड़े आनन्द के साथ प्रकृति दीवाली मनाई।

कुछ दिन पूर्व स्वयं ही पौधशाला में आ कर एक बछिया को जन्म देने वाली गौ माता और उनकी बछिया को सबने प्रणाम किया और उन्हें फल खिलाए।
इस कार्यक्रम में सभी आगंतुकों ने बेलपत्र के पौधे की आरती करने के साथ ही 2020 में लगाए जाने वाले एक लाख ग्यारह हज़ार पौधों की व्यवस्था पर विचार विमर्श किया। 

इस अवसर पर प्रकृतिरुपा भाई ने बताया कि जो एक लाख बेल के पौधे अगले सावन मे लगाए जाने हैं उनका सीधा संबंध पूरे  गाजियाबाद से है। इतनी बड़ी संख्या में बेल के पौधे लगाने से पूरा क्षेत्र सूर्य के हानिकारक रेडिएशन से मुक्त हो जाएगा, साथ ही भगवान शिव का प्रिय  पौधा होने के नाते सम्पूर्ण गाजियाबाद शिवमय हो जाएगा।  

हवन व यज्ञ में के. पी. मिश्र, चन्दन दुबे, अभय शर्मा, डी. पी गुलाटी, आर. पी. गुप्ता, जया जी, आशीष शर्मा, रुक्मेश मिश्रा व  प्रदीप शर्मा आदि ने भाग लेकर प्रकृति पूजन का लाभ उठाया।
Share To:

Post A Comment: