नई दिल्ली I भारत के जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित राज्य बनाने और वहां से धारा 370 को कमजोर करने के फैसले से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है. पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र में अपनी बौखलाहट जारी की और उसके बाद वहां की सरकार ने कई फैसले भी लिए. बुधवार को भी पाकिस्तानी संसद में इस मसले पर चर्चा चल रही थी, लेकिन चर्चा करते वक्त पाकिस्तानी सरकार के मंत्री और सांसद आपस में ही भिड़ गए.

दरअसल, पाकिस्तान की संसद में जम्मू-कश्मीर के मसले पर चर्चा चल रही है. बुधवार को जब पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) के सांसद मुशाहिद उल्लाह खान अपनी बात करने खड़े हुए तो उनकी पाकिस्तानी सरकार में मंत्री फवाद चौधरी से तू-तू-मैं-मैं हो गई.

बात इतनी बढ़ गई कि मुशाहिद उल्लाह खान ने इमरान सरकार में मंत्री फवाद चौधरी को कहना पड़ा कि तुम्हें तो मैं घर बांध कर आया था, तुम यहां कैसे आ गए. इतना कहने पर फवाद चौधरी भड़क गए. 

आपको बता दें कि भारत सरकार के फैसले के बाद पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है. पाकिस्तान ने इस फैसले के बाद वहां मौजूद भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भारत वापस भेजने का फैसला किया है, साथ ही भारत से अपने व्यापारिक संबंध तोड़ने का ऐलान किया है. इतना ही नहीं पाकिस्तान धारा 370 के मसले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद तक ले जाएगा.

पाकिस्तान इतना बौखला गया है कि उसने एक बार फिर अपने एयरस्पेस के कुछ रूट बंद कर दिए हैं, जो भारत से जुड़ते हैं. इससे पहले संसद के सत्र को संबोधित करते हुए इमरान खान ने भारत के खिलाफ बातें की थीं और इस फैसले को कश्मीरियों के खिलाफ बताया था.

जब इमरान खान बयान दे रहे थे, तब भी विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने जमकर हंगामा किया और सरकार का विरोध किया. दरअसल, विपक्षी नेताओं ने इमरान सरकार पर इस बात का आरोप लगाया है कि भारत के इतने बड़े एक्शन की जानकारी उन्हें क्यों नहीं थी.

हालांकि, भारत की ओर से इमरान के बयान पर कोई टिप्पणी नहीं की गई थी. एक तरफ तो पाकिस्तान इस तरह की बयानबाजी कर रहा है तो दूसरी ओर सीमा पर उसकी सेना ने सीजफायर का उल्लंघन करना शुरू कर दिया है, हालांकि इस जगह भी उसे मुंहतोड़ जवाब ही मिल रहा है.
Share To:

Post A Comment: