नई दिल्लीः इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को मात देकर विश्व कप सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड की सेमीफाइनल में एंट्री पक्की हो चुकी है। अब बस चौथे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड का नाम पक्का होना बाकी है। पाकिस्तान की टीम अगर बांग्लादेश को लगभग 316 रनों के अंतर से हराएगी तभी वो न्यूजीलैंड का पत्ता साफ कर सकती है, ऐसे में न्यूजीलैंड का भी सेमीफाइनल में जाना तय माना जा रहा है। अब चर्चा इस बात की है कि आखिर सेमीफाइनल में कौन किससे भिड़ेगा।  
अंक तालिका में मौजूद शीर्ष चार टीमों में से सिर्फ दो टीमें ऐसी हैं जिनके अभी 1-1 मैच बचे हैं। भारतीय टीम को 6 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ अपना अंतिम लीग मैच खेलना है। जबकि ऑस्ट्रेलिया को भी 6 जुलाई की शाम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना अंतिम लीग मैच खेलना है। इन्हीं दो मैचों के नतीजे तय करेंगे कि आखिर सेमीफाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम का किससे मैच होगा। 
आइए जानते हैं कि क्या हैं संभावनाएं-
1. अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम ऑस्ट्रेलिया से जीत जाती है। और अगर भारत श्रीलंका को हरा दे तो भारत नंबर 1 हो जाएगा। ऐसे में सेमीफाइनल- भारत बनाम न्यूजीलैंड।
2. ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका को हरा दे। और अगर श्रीलंका को भारत हरा दे। ऐसे में सेमीफाइनल- भारत बनाम इंग्लैंड।
3. दक्षिण अफ्रीका से ऑस्ट्रेलिया जीत जाता है। और भारत श्रीलंका से हार जाता है। ऐसे में सेमीफाइनल- भारत बनाम इंग्लैंड।
4. ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से जीत जाता है। और भारत श्रीलंका से हार जाता है। ऐसे में सेमीफाइनल- भारत बनाम इंग्लैंड।
5. अगर ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों अपना अंतिम लीग मैच हार जाते हैं। ऐसे में सेमीफाइनल- भारत बनाम इंग्लैंड।
इन आंकड़ों को देखकर ये लगभग तय माना जा सकता है कि विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया के सामने मेजबान इंग्लैंड ही होगी। सिर्फ अगर दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया को हरा दे और भारत श्रीलंका को हरा दे। तभी भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल हो पाएगा।
विश्व कप सेमीफाइनल का कार्यक्रम


आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच 9 जुलाई (मंगलवार) को भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे मैनचेस्टर में खेला जाएगा। जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच 11 जुलाई (गुरुवार) को भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे से बर्मिंघम में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई (रविवार) को लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।
Share To:

Post A Comment: