पणजी: गोवा में कांग्रेस के दो-तिहाई (15 में से 10) विधायकों का एक समूह बुधवार को कांग्रेस से नाता तोड़ बीजेपी में शामिल हो गया है। नेता विपक्ष चन्द्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में विधायकों का समूह विधानसभा अध्यक्ष से मिला और उन्हें कांग्रेस से नाता तोड़ने की जानकारी देते हुए एक पत्र सौंपा। इन विधायकों में अतानासियो मोन्सेराते, जेनिफर मोन्सेराते, फ्रांसिस सिल्वेरा, फिलिप नेरी रॉड्रिग्स, सी डियाज, विल्फ्रेड डीसा, नीलकांत हलारंकार और इसिडोर फर्नांडीज शामिल हैं। 
मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बुधवार की शाम विधायकों के विधानसभा परिसर पहुंचने से पहले वहां मौजूद थे। इसके अलावा विधानसभा के उपाध्यक्ष माइकल लोबो भी वहीं पर थे। कांग्रेस के 10 विधायकों के पाला बदलने के बाद अब विधानसभा में उसके पास सिर्फ पांच विधायक बचे हैं।
विधानसभा में भाजपा के सबसे ज्यादा 17, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के तीन, तीन निर्दलीय विधायक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी  तथा महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी  का एक-एक विधायक हैं।
पार्टी छोड़नेवालों में विपक्षी नेता चंद्रकांत कावलेकर भी शामिल हैं। उन्हीं की अगुवाई में 10 विधायकों ने राज्य विधानसभा स्पीकर से मुलाकात की और पार्टी छोड़ने के अपने फैसले के बारे में बताया इसके साथ ही उन्होंने एक अलग ग्रुप बनाने की बात भी कही। यह आंकड़ा कांग्रेस के कुल विधायकों की संख्या 15 का दो तिहाई है जिसके चलते इन सभी के ऊपर दल-बदल कानून लागू नहीं होगा।
गौरतलब है कि साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। इन दसों विधायकों के बीजेपी में शामिल हो जाने के बाद कांग्रेस के पास मात्र 5 ही विधायक रह जाएंगे।  

Share To:

Post A Comment: