पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर संकट में घिरे देश के किसानों का राष्ट्रीय स्तर पर कर्ज माफ करने की अपील की है.

इस चिट्ठी में कैप्टन अमरिंदर ने लिखा है कि खेती के कर्ज की एक बार की माफी इसलिए ज़रूरी है ताकि किसानों के संकट को कम किया जा सके और कृषि को उच्च वृद्धि के रास्ते पर लाया जा सकेगा.

सिंह ने लिखा, भारत सरकार को एक बार के लिए तो यह कड़वी गोली निगलनी पड़ेगी.

कैप्टन ने आगे लिखा ने लिखा है कि इस बात को व्यापक स्तर पर स्वीकार किया जा रहा है कि देश के अधिकतर अन्नदाता भारी कर्जे के दबाव में है और इसके चलते कुछ किसानों ने आत्महत्या करने जैसा कदम भी उठाया.


उन्होंने आगे लिखा कि पंजाब सरकार ने अपने बूते पर उन सभी लघु और सीमांत किसानों का दो लाख रुपये का कृषि कर्ज माफ कर दिया है जो उन्होंने विभिन्न संस्थाओं से लिया था. 5.52 लाख किसानों को 4,468 करोड़ रूपये की कर्ज सहायता अभी तक दे चुकी है. बाकी इसमें योजना में पात्रता के हिसाब से राहत निकट भविष्य में दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने यह सहायता अपने सीमित संसाधनों से दी है और यह पर्याप्त नहीं है. इसमें भारत सरकार के सहयोग की आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री ने लिखा है कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत वित्तीय सहायता और किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू की है पर ये उपाय मौजूदा आर्थिक संकट से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं है. प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष छह हजार रूपये की आय सहायता दी जाती है.
Share To:

Post A Comment: