साउथैंप्‍टन: टीम इंडिया ने शनिवार को विश्‍व कप 2019 के रोमांचक मैच में अफगानिस्‍तान को 11 रन से मात देकर टूर्नामेंट में अपना अजेय क्रम बरकरार रखा। भारतीय टीम ने मौजूदा टूर्नामेंट में चौथी जीत दर्ज की, जो विश्‍व कप इतिहास में उसकी 50वीं जीत भी रही। टीम इंडिया की इस जीत से कप्‍तान विराट कोहली काफी खुश हैं। उन्‍होंने साथ ही स्‍वीकार भी किया कि एक समय ऐसा भी था जब टीम को अपनी क्षमता पर थोड़ा शक भी हुआ, लेकिन मोहम्‍मद शमी की हैट्रिक और बुमराह के शानदार स्‍पेल ने विराट ब्रिगेड को जीत दिला दी।
बता दें कि टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और कप्‍तान विराट कोहली (67) के अर्धशतक की मदद से 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 224 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्‍तान ने तगड़ी टक्‍कर दी, लेकिन अंतिम ओवर में लक्ष्‍य हासिल नहीं कर सकी और 49.5 ओवर में 213 रन पर ऑलआउट हुई। मैच के बाद भारतीय कप्‍तान कोहली ने कहा कि यह यादगार जीत है।
उन्‍होंने कहा, 'यह जीत काफी अहम है। आपने टॉस जीता और फिर बल्‍लेबाजी चुनी। इसके बाद पाया कि विकेट धीमा हो गया है। आपको लगा कि 260 से 270 रन का स्‍कोर अच्‍छा होगा। एक समय ऐसा आया जब हमें अपनी क्षमता पर थोड़ा संदेह हुआ, लेकिन ड्रेसिंग रूम में हमें आत्‍मविश्‍वास था कि जरूर जीतेंगे।'
विराट कोहली ने कहा कि उन्‍हें ऐहसास था कि पिच इस तरह की नहीं थी जहां बल्‍लेबाज आड़े बल्‍ले से शॉट जमाए और यही भारतीय बल्‍लेबाजों को नुकसान दे गया। उन्‍होंने कहा, 'जब मैं क्रीज पर पहुंचा तो पिच की गति को समझ गया। आड़े बल्‍ले से शॉट नहीं खेलने थे। कई बार आड़े बल्‍ले से शॉट खेलना हमें भारी पड़ा। आप विरोधी टीम से मैच दूर नहीं ले जा सकते। आपको गेंद को इधर-उधर भेजना होता है और फिर तीन गुणी स्पिनरों के सामने यह हमेशा मुश्किल होता है।'
भारत ने मोहम्‍मद शमी की हैट्रिक और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के दम पर अफगानिस्‍तान को पटखनी दी। अफगानिस्‍तान के मोहम्‍मद नबी (52) ने उम्‍दा पारी खेलते हुए भारतीय टीम के होश उड़ाए रखे। शमी ने आखिरी ओवर में उन्‍हें आउट किया और फिर टीम इंडिया की जीत पर मुहर लगाई।
Share To:

Post A Comment: