नई दिल्ली: आतंकवाद से निपटने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा कदम उठाया है। अब जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों और इसके पोषण के लिए फंड जुटाने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी। गृह मंत्रालय ने इसके लिए टेरर मॉनिटरिंग ग्रुप का गठन किया है, जो एडीआईजी सीआईडी, जम्मू कश्मीर पुलिस के नेतृत्व में संचालित होगा।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह कदम जम्मू कश्मीर के मामलों को देखने वाली डेस्क के निर्देश पर उठाया है। इससे पहले भी राज्य में आतंकवाद व आतंकियों की कमर तोड़ने के लिए केंद्र ने लगातार कदम उठाए हैं। इस बार भी गठित किए गए टेरर मॉनिटरिंग ग्रुप का यही उद्देश्य है।
बताया जा रहा है कि आतंक के खिलाफ बनाए गए इस ग्रुप के चेयरमैन एडीजीपी (सीआईडी) होंगे। साथ ही आईबी, एनआईए, सीबीआई, सीबीसी, सीबीडीटी और ईडी के लोगों को भी इस ग्रुप में शामिल किया गया है।
ऐसे होगी निगरानी
टीएमजी की साप्ताहिक बैठक होगी।
बैठक में विभिन्न मामलों पर जारी कार्रवाई की समीक्षा होगी।
राष्ट्रद्रोही तत्वों पर कार्रवाई की रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी।
इस ग्रुप के पास आतंकवाद को शह देने वाले संगठनों और उनके नेताओं की निशानदेही का जिम्मा है।
आतंकवाद के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का जिम्मा है।
क्या काम करेगी टीएमजी
इस ग्रुप का गठन आतंक के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने के उद्देश्य से किया गया है। यह टीम आतंकियों के लिए फंड जुटाने वाले तमाम चैनलों का पता लगाएगी। इससे भविष्य में टेरर फंडिंग पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। ऐसी गतिविधियों में संलिप्त पाए जाने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई होगी।
Share To:

Post A Comment: