मैनचेस्टर: भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल शिखर धवन के चोटिल होने के बाद विश्व कप में टीम इंडिया के लिए पारी की शरुआत कर रहे हैं। धवन विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में चोटिल हो गए थे। उसके बाद पाकिस्तान, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने पहुंचे। इन तीनों ही मैचों में राहुल ने पारी की शुरुआत तो अच्छी की लेकिन वो इन पारियों को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके। ऐसे में वो अपनी पारियों को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाने से निराश तो हैं लेकिन चिंतित बिलकुल नहीं क्योंकि उनका मानना ​​है कि वह बहुत सारी चीजें सही कर रहे हैं।
राहुल विश्व कप 2019 में पांच मैचों में 26*,11, 57, 30 और 48 का स्कोर बना चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को छोड़कर वह अन्य मैचों में जल्दी आउट नहीं हुए। लेकिन इस दौरान वो केवल पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जड़ने में सफल रहे। गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उन्होंने 48 रन की पारी खेली। ऐसे में उन्होंने कहा, वो अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में तब्दील नहीं कर पाने से निराश हैं। यह थोड़ा निराशाजनक हैं।'
उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें कुछ और रन बनाने चाहिये।  उन्होंने कहा, 'मैं पहले 10 या 15 ओवरों में या सलामी बल्लेबाज के तौर पर शुरुआती 25, 30 रन बनाने के लिये कड़ी मेहनत कर रहा हूं जो सबसे कठिन होता है। जब तेज रन जुटाने का समय आता है तब आउट होना थोड़ा निराशाजनक है कि मैं ऐसा नहीं कर पाया।' उन्होंने आगे कहा, 'लेकिन फिर भी मैं बैठकर आकलन करूंगा। लेकिन इससे मैं चिंतित नहीं होऊंगा क्योंकि बहुत सारी चीजें हैं जो मैं सही कर रहा हूं और मुझे पता है कि मैंने जो गलतियां की हैं, मैं उनसे सीख सकता हूं और बेहतर हो सकता हूं।

भारत का अगला मुकाबला 30 जून को इंग्लैंड से है। टीम इंडिया अब तक टूर्नामेंट में अविजेय है और अपने 6 मैचों में से पांच में जीत हासिल कर 11 अंक के साथ अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे पायदान पर है। ऐसे में भारतीय टीम यदि इंग्लैंड को मात देने में सफल होती है तो इस जीत के साथ वो सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी और उसकी जीत की लय भी बरकरार रहेगी। ऐसे में लगातार दो मैच गंवाने के बाद घायल शेर की तरह मैदान में उतरने वाली मेजबान इंग्लैंड को मात देने के लिए ओपनर्स को अच्छी शुरुआत देने के साथ-साथ लंबी पारी खेलनी होगी। ऐसे में इस मैच में राहुल की भूमिका अहम होगी।
Share To:

Post A Comment: