नई दिल्ली: पिछले 8 दिनों से भारतीय वायुसेना के लापता विमान एएन-32 का मलबा मिल गया है। एनएन-32 विमान का मलबा अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले के लीपो से 16 किमी दूर मिला है। विमान का मलबा करीब 12 हजार फुट की ऊंचाई पर मिला। बता दें कि एमआई 17 की मदद से लापता विमान का मलबा खोजने में मदद मिली। इस विमान में कुल 13 लोग सवार थे। एएन 32 ने असम के जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरा था और उसका गंतव्य अरुणाचल के मेनचुका था। जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरने के बाद करीब 1 घंटे बाद विमान का संपर्क एटीसी से टूट गया।
पिछले 9 दिनों से एएन-32 विमान की खोज जोरशोर से जारी थी। खराब मौसम की वजह से भारतीय वायुसेना को अपने खोज अभियान को रोकना पड़ा।  विमान में 13 लोग सवार थे, जो अरुणाचल प्रदेश जाने के क्रम में लापता हो गया था। भारतीय वायु सेना का कहना है कि विमान में सवार लोगों के बारे में जानकारी इकठ्ठा की जा रही है। 
बुधवार को वायुसेना ने रूसी मूल के परिवहन विमान की तलाश के लिए एसयू-30 जेट लड़ाकू विमान, सी130 जे, एमआई17 और एएलएच हेलीकॉप्टरों को लगाया।

तलाशी अभियान असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड के बीच सघन वन क्षेत्रों में किया जा रहा था। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के उपग्रह -कार्टोसैट और आरआईसैट भी क्षेत्र की तस्वीरें लीं।  पूर्वी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल आर.डी. माथुर तलाशी व बचाव अभियान को देख रहे थे। इस बीच भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी लापता कर्मियों के परिजनों से बातचीत करते रहे । 
Share To:

Post A Comment: