चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन के तत्वाधान में *पक्षी तथा प्रकृति संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम* एवं *मतदान जागरूकता हस्ताक्षर अभियान* का आयोजन लोहिया पार्क ,गोमती नगर में रविवार 28 अप्रैल 2019 कि सुबह किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सुलखान सिंह तथा
विशिष्ट अतिथि श्री राजेश राय जी
 एवं शैलेंद्र सिंह(वरिष्ठ संवाददाता, दिल्ली प्रेस) मौजूद रहे।

कार्यक्रम में गर्मी के मौसम में भूखे एवं प्यासे पंछियों के लिए दाना तथा पानी रखने वाले मिट्टी के बर्तनों को वृक्षों पर टांग कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया, वहीं दूसरी ओर सभी नागरिकों को देश हित के लिए अपने मतों का सही उपयोग करने संबंधी मतदान जागरुकता हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया।

संस्था द्वारा सुलखान सिंह को उनके पर्यावरण संबंधी सराहनीय कार्य के लिए *ग्रीन एक्टिविस्ट अवार्ड* से नवाजा गया।

चैतन्य वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्षा तथा कार्यक्रम की संचालिका श्रीमती ओम सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम का लक्ष्य है जनमानस को देश हित के लिए पर्यावरण तथा मतदान के प्रति जागरूक करना।

क्योंकि हर एक वोट जरूरी होता है -पहचाने अपने वोट के अधिकार को ।मतदान करने से पहले यह जरूर समझ ले कि आप देश की नई सरकार चुनने जा रहे हैं।

इस कैंपेन के साथ नागरिकों को अपील की गई की हर सुबह अपने छत तथा बालकनी में भूखे प्यासे पंछियों के लिए दाना पानी भरे मिट्टी के बर्तन अवश्य रखें तथा देश हित के लिए अपने वोट के अधिकारों का सदुपयोग करें।

श्री सुलखान सिंह ने कहा कि पंछी जगत पर्यावरण के सूचक हैं अगर वह मुसीबत में है तो हमें समझ लेना चाहिए कि मानव जाति पर भी खतराआ सकता है।

 पंछियों को दाना पक्की फर्श पर देने से उनकी चोच कमजोर हो जाती है जिससे उनकी मृत्यु जल्दी हो जाती है इसलिए कच्ची जमीन पर पंछियों को दाना देना चाहिए।

कार्यक्रम में इनोवेशन फॉर चेंज द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक किया गया।
नन्ही बच्चियों वागीशा पंत, गिनी सहगल, परनिका श्रीवास्तव तथा बानी चावला ने अपने मीठे स्वर में सेव बर्ड्स विषय पर कविताएं तथा गीत प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम में दिवाकर अवस्थी, राजेश राय जी ,नेहा तिवारी,रीता सिंह मानस चिरविजय,कृष्णानंद राय ,कुसुम वर्मा ,दीपक महाजन, वर्षा वर्मा, मेजर आशीष चतुर्वेदी, सत्येंद्र कुमार सिंह, नलिनी छाबड़ा, सुधा चौधरी, डॉ ज्योत्स्ना सिंह, पल्लव शर्मा, अतुल मोहन सिंह, विवेक पांडे, पंकज द्विवेदी, एलडीए से इमरान जी, रागिनी श्रीवास्तव, कीर्ति पंत, श्वेता चावला, विद्याभूषण सोनी, मनोज सिंह चौहान ,मंजू श्रीवास्तव, रोहित सिंह ,शैल पांडे, मंजूलिका अस्थाना ,अनुराग महाजन ,संकल्प शर्मा जी ,संतोष कुमार पांडे सत्य बंधु ,योगेंद्र सहगल, शिखा सिंह,हर्षित सिंह, विशाल इनोवेशन फॉर चेंज टीम,आदि लोग उपस्थित रहे।
Share To:

Post A Comment: