रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
हरदोई, :- एग्रोक्लाइमेटिक जोन, जनपद स्तरीय तीन दिवसीय विराट किसान मेला एवं गोष्ठी का समापन किसानों को कृषि, पशु पालन, मधुमक्की पालन, दुग्ध उत्पादन एवं जैविक खेती करने के सम्बन्ध में वृहद रूप में जानकारी दी गयी।
इस अवसर पर उप परियोजना निदेशक आत्मा जय राम सिंह ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसान भाई जैविक खेती को ओर ध्यान दे और विधितता के साथ खेती करें और खेती के साथ साथ पशु, बकरी, मधुमक्की पालन एवं फल व सब्जी की भी खेती करें ताकि सरकार की मंशानुसार किसान भाई अपनी आय दोगुनी कर सकें। उन्होने कहा कि जिन किसानों ने अपनी फसल का बीमा कराया है और किसी कारण उनकी किसी भी फसल को बाढ़, ओले, आग आदि किसी प्रकार से क्षति होने पर इसकी सूचना 72 घण्टे में बीमा कम्पनी को दें ताकि उनकी फसल की नुकसान की भरपाई हो सके।
समापन अवसर पर किसानों को सम्बोधित करते हुए डीडी शोध कालीचरण वर्मा ने किसानों से कहा कि वह अपने खेतों में गोबर की खाद का प्रयोग करने के साथ समय-समय पर अपने खेत की मिट्टी की जांच अवश्य करायें तथा कृषि वैज्ञानिकों बताये अनुसार यूरिया का प्रयोग कम से कम करें और गेहूं, धान आदि का बीज स्वयं सोधित कर अपने खेतों में बोये। उन्होने कहा कि किसान भाई कृषि एवं पशु से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के किसान केन्द्रों पर जाकर वार्ता करें और अपनी समस्याओं का निराकरण करायें।
समापन अवसर पर केवीके वैज्ञानिक दिनेश मिश्र, सीपीएन गौतम, मणिनाथ पाण्डे, राम प्रकाश, गन्ना वैज्ञानिक आरडी तिवारी, बीएसए प्रथम एसके विश्वकर्मा आदि ने किसानों को कृषि आदि से सम्बन्धित जानकारी विस्तार से दी गयी।
Share To:

Post A Comment: