रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
हरदोई, - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना का शुभारम्भ आज मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जनपद गोरखपुर में दबाकर देश के सभी पात्र किसानों के खाते में दो हजार रूपया की प्रथम किस्त भेजकर किया। इस अवसर पर कृषि फार्म बिलग्राम चुंकी पर विराट किसान मेला एवं गोष्ठी के दूसरे दिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुभारम्भ पर मा0 सांसद अंशुल वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सौरभ मिश्रा, जिलाधिकारी पुलकित खरे, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, उप निदेशक कृषि आशुतोष कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।
इस अवसर पर मा0 सांसद ने कहा कि भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए अनेक लाभप्रद योजनाएं चलायी जा रही है जिससे किसान अपनी खेती में विविधा लाकर अपनी आय दुगनी कर सके। उन्होने जनपद को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत प्रदेश में सबसे अधिक किसानों को प्रथम किस्त का लाभ दिलाने पर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, डीडी कृषि एवं अन्य संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि जनपद का यह सम्मान दिलाने में अधिकारियों/ कर्मचारियों विशेष परिश्रम एवं योगदान है। मेला को सम्बोधित करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने भी उक्त योजना में प्रथम स्थान दिलाने पर बधाई दी तथा आगे भी सरकार की विभिन्न योजनाओं में अग्रणी रखने के लिए भी कहा।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुभारम्भ अवसर पर जिलाधिकारी बताया कि किसान सम्मान निधि से प्रदेश में लाभान्वित होने वाले कृषकों में सर्वाधिक जनपद के 1,42,467 किसानों के खातों में प्रथम किस्त दो हजार रूपयें मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा सीधे किसानों के खातों में आ भेजा गया है और अब तक कुल 3,66,000 पात्र लघु एवं सीमान्त कृषकों का विवरण इस योजना में भारत के पीएम किसान पोर्टल पर लाभ के लिए भेज दिया गया है तथा पूरे प्रदेश में जनपद प्रथम स्थान पर है। उन्होने बताया कि कृषि यंत्रीकरण याजना के तहत कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देने के लिए जनपद के कुल 3,536 छोटे बड़े कृषि यंत्रों का अनुदान पर वितरण किया गया जिसमें किसानों को कुल अनुदान 6.50 करोड़ रू0 है और इस योजना में भी जनपद प्रथम स्थान पर है। जिलाधिकारी ने बताया कि इसी तरह डीबीटी योजना में डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर योजना में बीज, उर्वरक, कृषि रक्षा रसायन आदि में कुल 1,15,000 कृषकों को वित्तीय वर्ष 2018-19 में डीबीटी के माध्यम से लाभान्वित किया गया इसमें भी प्रथम स्थान जनपद को प्राप्त हुआ है।
मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण योजना में जनपद के कुल 6,06,850 कृषकों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराये गये है और प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा इसी तरह कृषि ऋण मोचन योजना में भी जनपद के कुल 1,19,000 कृषकों को कुल 664 करोड़ रूपये का ऋण मोचन किया गया और इस योजना में भी जनपद प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा। उन्होने उपस्थित किसानों से कहा भारत सरकार ने किसानों के हित में विभिन्न योजनाएं संचालित की है जिनकी जानकारी किसान भाई अपने क्षेत्र के किसान मित्र, किसान सहायक या विकास खण्ड से सम्पर्क कर प्राप्त करें और समस्त योजनाओं का भरपूर लाभ उठायें। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा जनपद गोरखपुर से की गयी मन की बात एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के शुभारभ एवं प्रधानमंत्री जी द्वारा किये गये सम्बोधन को उपस्थित मा0 सांसद, अध्यक्ष, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी अन्य अधिकारी एवं भारी संख्या में किसानों आदि ने भी सुना। कार्यक्रम में आये हुए सभी अतिथियों, अधिकारियों एवं किसानो का आभार उप कृषि निदेशक ने व्यक्त किया। इस अवसर कुछ किसानों के खातों में प्रधानमंत्री जी द्वारा भेजी गयी किसान सम्मान निधि की प्रथम किस्त को उनके मोबाइल पर मा0 सांसद, अध्यक्ष, जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने देखा।
Share To:

Post A Comment: