रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
जिलाधिकारी पुलकित खरे ने आज ब्लाक अहिरोरी की ग्राम पंचायत कराही के कन्या पूर्व प्राथमिक विद्यालय एवं ब्लाक टड़ियावां की ग्राम पंचायत नानकगंज झाला के ग्राम कंजरन पुरवा के प्राथमिक विद्यालय में चैपाल लगाकर ग्राम पंचायत में हुए विकास, निर्माण एवं अन्य योजनाओं की जानकारी ग्रामवासियों से प्राप्त की।
ग्राम पंचायत कराही में चैपाल के दौरान जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों से कहा कि अपने घर की मां, बहन एवं बेटियों की आबरू के लिए इज्जत घर का निर्माण अवश्य करायें ताकि घर की मां, बहन एवं बेटियों की इज्जत सलामत रहे। शौचालय निर्माण की जानकारी पर सिक्रेटरी ने बताया कि गांव में 255 शौचालय निर्मित है और नये शौचालयों की डिमान्ड भेजी गयी है इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिन शौचालयों का निर्माण होना है उनकी धनराशि शीघ्र प्राप्त कर शेष शौचालयों का निर्माण निर्धारित समय में पूरा करायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में जो भी हैण्ड पम्प खराब है उन्हें दो दिन में ठीक कराया जाये ताकि ग्रामवासियों को पेयजल की समस्या न हों। उन्होने ग्रामीणों से कहा कि शासन मंशा है कि किसानों की आय दोगुनी की जाये और इसके लिए किसान अपने साथ, खेत एवं पशुओं का टीकाकरण अवश्य करायें तथा खेती के साथ-साथ फल, फूल, सब्जी आदि के खेती करने के साथ पशुपालन अवश्य करें। विद्यालय में बच्चों को समय से डेªस एवं बैग न उपलब्ध कराये जाने पर जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक का वेतन रोकने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिये। पंेशन के संबंध में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि पात्र लाभार्थियों को पेंशन का लाभ दिया जाये। उन्होने सिक्रेटरी को निर्देश दिये कि गांव के जो कार्य कार्ययोजना में शामिल है उन्हें बरसात के बाद तत्काल प्रारम्भ कराये तथा चकरोड एवं तालाब के कार्य प्राथमिकता पर करायें जाये।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने टड़ियावां ब्लाक के ग्राम कंजरन पुरवा के प्राथमिक विद्यालय में आयोजित चैपाल में भी ग्रामीणों से इज्जत घर बनवाने पर जोर दिया तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि भारत एवं प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिया जायें। चैपाल में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एस0के0रावत, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा, उप कृषि निदेशक आशुतोष कुमार मिश्रा, अग्रणी बैंक प्रबन्धक सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी आदि मौजूद रहें। चैपाल में सभी अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। चैपाल के उपरान्त जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने दोनो विद्यालयों में वृक्षारोपण भी किया।
Share To:

Post A Comment: