वाराणसी [K5 News]। इन्वेस्टर समिट की अपार सफलता से उत्साहित सूबे की सरकार फिल्म समिट और फेस्टिवल का आयोजन करने जा रही है। इसके लिए कला-संस्कृति के साथ अर्थ-व्यापार के भी बड़े केंद्र और पीएम के संसदीय क्षेत्र बनारस को चुना गया है। प्रदेश में पहली बार और बड़े पैमाने पर अक्टूबर में आयोजित तीन दिनी उत्सव में उत्तर प्रदेश की माटी से किसी न किसी रूप में जुड़े सितारें और फिल्मकार के साथ बॉलीवुड में फिल्म निर्माण से जुड़े हर ख्यात शख्स बुलाए जाएंगे।उत्तर प्रदेश की माटी कला के क्षेत्र में बेहद उर्वर मानी जाती है। अभिनय और गायन के साथ ही निर्देशन, गीत या स्क्रिप्ट लेखन से लगायत हर क्षेत्र में यहां के लोगों ने लोहा मनवाया है। इसमें बच्चन परिवार, अनजान, जावेद अख्तर समेत कई दर्जन नाम शामिल हैं। इन फिल्मों के दर्शकों में भी यूपी की 47 फीसद तक हिस्सेदारी होती है।इसके बाद भी शूटिंग के नाम पर कुछ एक फिल्म या सीन ही उत्तर प्रदेश के हिस्से आते हैं। इस कवायद को फिल्मों की शूटिंग के लिए बॉलीवुड फिल्म व टीवी धारावाहिक निर्माताओं को उत्तर प्रदेश में बुलाने की कवायद माना जा रहा है। हालांकि इसके लिए लंबे समय से प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए छूट के साथ ही फिल्म सिटी बनाने के भी जतन किए गए लेकिन, अपेक्षा के अनुरूप बात नहीं बन सकी है।
बॉलीवुड की रचना के सापेक्ष संरचना-सूचना राज्य मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने बताया कि बालीवुड फिल्मों व टीवी धारावाहिकों में हर स्तर पर यूपी की बड़ी भागीदारी है। इसके बाद भी फिल्में यहां नहीं बनती हैं। ऐसे में प्रदेश में बालीवुड की रचना के सापेक्ष संरचना का प्रयास है। इसके लिए फिल्म सिटी को आकार देते हुए फिल्म निर्माताओं और कलाकारों को हर स्तर पर सुविधा दी जाएंगी। इसके लिए तिथि तय होते ही संपर्क कर आमंत्रित करने का क्रम शुरू किया जाएगा।
यूपी से जुड़े बॉलीवुड के कुछ बड़े नाम-बच्चन परिवार, प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा, लारा दत्ता, दिशा पटानी, शबाना आजमी, श्वेता तिवारी, मंदाकिनी, पूजा बत्रा, पूनम ढिल्लो, राजबब्बर, नसीरूद्दीन शाह, चंकी पांडेय, नवाजुद्दीन सिद्दिकी, जिमी शेरगिल, सौरभ शुक्ला, सुरेंद्र पाल, सुशांत सिंह, विवेक मुसरान, जावेद जाफरी, राजपाल यादव, रविकिशन, रजा मुराद, सौरभ शुक्ला, जावेद अख्तर, समीर, अभिजीत, कैलाश खेर, पलास सेन, बोनी कपूर, दिलीप ताहिल, अनुराग कश्यप।
Share To:

Post A Comment: