तीन दिवसीय किसान पाठशाला में गांव के लोग अधिक से अधिक भागीदारी करेंः डी0एम0

द मिलियन फार्मर्स स्कूल के तहत तीन दिवसीय किसान पाठशाला का शुभारम्भ आज अहिरोरी ब्लाक के प्राथमिक स्कूल नयागांव मुबारकपुर में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस अवसर पर उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशा है कि किसानों की आय दोगुनी हो और इसके लिए किसानों को उत्पादन लागत कम करना, उत्पादन बढ़ाने एवं मूल्य संबंधर्नन व लाभकारी विपणन बहुत जरूरी है।
उन्होने कहा कि अपनी खेती का बीमा कराने के साथ रूपे कार्ड अवश्य बनवायें और रूपे कार्ड के माध्यम से खाद, बीज आदि क्रय करें। जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों को अपनी आय दोगुनी करने के लिए खेती के साथ ही गाय, भैस, भेड़,बकरी का पालन करें तथा फल, फूल, सब्जी एवं बागवानी भी करें ताकि वह अपनी आय दोगुनी कर सकें। उन्होने कहा कि इस तीन दिवसीय किसान पाठशाला में गांव के लोग अधिक से अधिक भागीदारी करें और कृषि के बारे में दी जाने वाली जानकारियों का फायदा उठायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने द मिलियन फार्मर्स स्कूल, किसान पाठशाला नामक पुस्तक का विमोचन भी किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने भी किसानों से कहा कि वह अपनी आय दोगुनी करने के लिए कृषि वैज्ञानिकों द्वारा दी बताई गयी विधिनुसार खेती करें और अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें। उप निदेशक कृषि आशुतोष कुमार मिश्र ने किसानों से कहा कि समय से बुआई, सिंचाई, उर्वरक का प्रयोग, रोग/कीट नियंत्रण, कटाई, मड़ाई एवं भण्डारण करने पर लगभग 25 से 30 प्रतिशत अधिक उपज प्राप्त होती है तथा घर के बीज को प्रयोग करने से पहले सफाई, छंटाई तथा बीज शोधन करने के उपरान्त ही लाइन में बुआई करें। उन्होने कहा कि 21 से 23 जून 2018 तक चलने वाली किसान पाठशाला में किसान भाई अवश्य आये और कृषि से संबंधित जो भी जानकारी चाहे उन्हें दी जायेगी और किसानों की समस्याओं का समाधान भी किया जायेगा।
किसान पाठशाला में जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने कुछ किसानों को रूपे कार्ड, मृदा परीक्षण कार्ड आदि भी प्रदान किये। इस अवसर पर जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक, जिला कृषि अधिकारी उमेश साहू, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा, टीओ बाबूराम सहित काफी संख्या में ग्रामीण किसानों ने भाग लिया।
Share To:

Post A Comment: