रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई

 नगर मजिस्ट्रेट/प्रभारी अधिकारी शिकायत ने पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त उप जिलाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा है कि मा0मुख्यमंत्री हेल्पलाइन योजनान्तर्गत स्थापित काल सेण्टर के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण पूरी गुणवत्ता एवं समयबद्ध तरीके से  कराना सुनिश्चित करें। 

      उन्होने कहा है कि प्रायः यह संज्ञान में आया है कि जन सुनवाई के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में आपके अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा स्वयं शिकायतों का पर्यवेक्षण न करके अपने अधीनस्थों के माध्यम से ही बिना टंकित की गई (हस्त लिखित) जांच आख्यायें अपलोड कर दी जाती है जिससे कारण अधीनस्थों द्वारा अपने हस्ताक्षरों से अपलोड की गई जांच आख्याओं में गुणवत्ता का अभाव रहता है, जिसके परिणाम स्वरूप उक्त शिकायतें असंतुष्ट फीडबैक के साथ पुर्नजीवित होकर पुनः जांच हेतु प्रदर्शित होने लगती है और अनावश्यक रूप से शिकायतों की लंबित संख्या में वृद्धि करती हैं। यह खेद का विषय है। 

      प्रभारी अधिकारी शिकायत ने सभी अधिकारियों से कहा है कि यदि संबन्धित अधिकारियों द्वारा पूर्व में आख्या का परीक्षण कर अपने हस्ताक्षरित जांच आख्या अपलोड की जाये तो उससे दो लाभ होगे, शिकायतों की गुणवत्ता में सुधार होगा एवं असंतुष्ट फीडबैक में कमी आयेगी। उन्होने कहा कि इसके संबन्ध में अपने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देशित करें कि शिकायतों के निस्तारण कराकर जांच आख्यायें अपने पर्यवेक्षण में ही पोर्टल पर अपलोड कराना सुनिश्चित करें। 

Share To:

Post A Comment: