रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई

   
सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के उपल्क्षय में आज तहसील सवायजपुर एवं विकास खण्ड हरियावां में लोक कल्याण मेला एवं लाभार्थी सम्मेलन का आयोजन किया गया। ब्लाक हरियावां में आयोजित कार्यक्रम एडीओ पंचायत अनिल कुमार मिश्र ने उपस्थित लोगों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर ग्राम प्रधान मदाईपुर तिगांवा ने लोगों से कहा कि ग्रामवासी ऐसे मेलों में प्रतिभाग करें और शासन की लाभप्रद योजनाओं का लाभ उठायें।  

      मेले में गन्ना, महिला कल्याण, पशु पालन, कृषि, बाल विकास पुष्टाहार आदि विभागों द्वारा स्टाल लगायें गये तथा सूचना द्वारा प्रचार साहित्य का वितरण किया गया और एलईडी वैन के माध्यम से सरकार की उपल्बिधियों का प्रचार-प्रसार किया गया। कार्यक्रम में संरक्षक सूचना विभाग प्रदीप कुमार,गन्ना पर्यवेक्षक हरीश चन्द्र,महिला कल्याण के रामऔतार व संगीतादेवी,कृषि विभाग के प्रभाकर चैधरी सहित अन्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा भाग लिया गया।

तहसील सवायजपुर में आयोजित लोक कल्याण मेला एवं लाभार्थी सम्मेलन का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में मा0 सांसद अंशुल वर्मा ने प्रर्दशनी का फीता काट कर किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने उपस्थित प्रधानों से कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की महात्वाकांक्षी योजनाओं को स्वयं कराये और केवल अधिकारियों के भरोसे न रहे, क्योकि गांव के विकस की जिम्मेदारी सर्वप्रथम प्रधान की होती है। उन्होने भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की महात्वाकांक्षी योजनाओं को सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करने के लिए अधिकारियो एवं ग्राम वासियो से आवाहन किया। 

कार्यक्रम में मा0 सांसद ने 09 कृषि पट्टा, 20 आवास, 05 उज्जवला, 02 सौभाग्य योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये तथा 08 किसानों को सम्मानित किया।उन्होने स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, विद्युत, सहित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सौभाग्य योजना, जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा, सुरक्षा बीमा, तथा मिशन इन्द्र धनुष आदि के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सवायजपुर सर्वेश कुमार ने भी लोगों को शासन की लाभप्रद योजनाओं की जानकारी दी ।

विकास खण्ड प्रांगण में जिला सूचना विभाग की एल0ई0डी0 वैन से सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया तथा सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने पर एक साल नई मिसाल प्रचार साहित्य का वितरण किया गया। मेले में कृषि विभाग, उत्तर प्रदेश खादीग्रामोद्योग बोर्ड, पशुपालन, सिंचाई विभाग, विद्युत, राजस्व विभाग, आपूर्ति विभाग, बाल विकास परियोजना, उद्यान, गन्ना सहित अन्य विभागों द्वारा स्टाल लगाकर सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गयी। इस अवसर पर सूचना विभाग सिनेमा आपरेटर/प्रचार सहायक राम प्रकाश,विधायक प्रतिनिधि रजनीश त्रिपाठी,ममता कुरील, जिला पंचायत सदस्य वीरेन्द्र सिंह,तहसीलदार एमआर थारू सहित अन्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी आदि मौजूद रहें।

Share To:

Post A Comment: