रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
हरदोई, - आज बीएचएनडी दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने अपने गोद लिये गांव त्तौरा व भिठारी का भम्रण कर वहां बच्चों के स्वास्थ्य , शिक्षा एवं सफाई आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। त्तौरा में जिलाधिकारी ने अति कुपोषित बच्चों के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा एमओआईसी एवं एएनएम को निर्देश दिये कि जिन बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार नही हो रहा है उन बच्चों के माता-पिता को समझा कर तथा प्रधान के सहयोग से उन बच्चों को चिकित्सालय में भर्ती करायें और बच्चों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करें।

      उन्होने सीडीपीओ एवं आंगनबाड़ी को निर्देश दिये कि बच्चों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये और बच्चों को खाना खाने से पहले एवं शौच के बाद साबुन से हाथ धोने की आदत डलवायें। जिलाधिकारी ने प्रधान से कहा कि अतिकुपोषित बच्चों को स्कूल में बनने वाले खाने से भी पुष्टाहार दे सकते है। जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक एवं प्राथमिक विद्यालय में बन रहे भोजन की गुणवत्ता को देखा तथा बच्चों को जमीन पर खाना खाते देख ग्राम पंचायत अधिकारी राजवीर सिंह को निर्देश दिये कि बच्चों के खाना खाने के लिए बेंच का निर्माण करायें तथा रसोई में भी ठीक से राशन, तेल एवं मशाले आदि रखने के लिए अलमारी बनवायें ताकि राशन आदि सुरक्षित रखा जा सकें। उन्होने प्रधानाचार्य से कहा कि स्कूल की क्यारी में लगें पेड़ों को बच्चों के नाम से बांट दें तथा उन्हें बताये कि इस पेड़ की सुरक्षा एवं पानी आदि देना उनकी जिम्मेदारी है, जिससे बच्चें पर्यावरण के प्रति जागरूकता होगी और वे पेड़ों के रख-रखाव में रूचि लेगें।

     
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय भिठारी में चैदहवें वित्त आयोग की धनराशि से नवनिर्मित मध्यान्ह भोजन शेड का लोकापर्ण पूजा अर्चना के साथ शिलापट का पर्दा हटाकर एवं फीता काट कर किया। इस अवसर पर उन्होने भोजन कर रहे बच्चों के पास बैठकर बच्चों से साफ-सफाई आदि के बारे में पूछा तथा कहा कि बच्चें भोजन शेड मंे खाना खाने से थाली में कीटाणू आदि नही जायेगें और वह सुरक्षित भोजन कर सकेगें। जिलाधिकारी ने बच्चों से कहा कि खाना खाने से पहले एवं शौच के बाद साबुुन से हाथ धोने की आदत डाले तथा इसकी सीख अपने छोटे भाई बहनों को भी दें ताकि बच्चें बीमारियों से बचें। 

     
जिलाधिकारी ने विद्यालय प्रांगण में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र पर उपस्थित बच्चों के सम्बन्ध मंे जानकारी ली तथा एमओआईसी,एएनएम एवं प्रधान से कहा कि अतिकुपाषित बच्चों के समुचित ईलाज के लिए उन्हें अस्पाल में भर्ती करायें। उन्होेने कहा कि जिन बच्चों के पिता मजदूरी करते है उनका श्रम कार्यालय में पंजीकरण कराकर श्रम विभाग से प्राप्त होने वाली योजनाओं का लाभ दिलायें। आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंखा न होने पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि गर्मी में बच्चों को राहत दिलाने हेतु सीलिंग फैन लगवायें जायें। गांव के खराब तार एवं ट्रास्फामर अभी तक ठीक न होेने की जानकारी पर उपस्थित विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि दो दिन में इन कमियों को दूर कर लिया जाये अन्यथा की स्थिति मंे कार्यवाही के लिए तैयार रहें। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय में वाशवेसन,शौचालय एवं बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

       निरीक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी, एमओआईसी आशीष अग्रवाल, प्रधान,एएनएम, आशा, सीडीपीओ, आंगनबाड़ी सहित अन्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

Share To:

Post A Comment: