रिपोर्ट- इरशाद अहमद
कछौना(हरदोई):* सरकार के निर्देशानुसार खराब ट्रांसफार्मर को 24 घंटे में बदलने का प्रावधान है। परंतु विभागीय अधिकारियों की खाऊ-कमाऊ नीति के चलते सरकार की मंशा पर पानी फिर रहा है।
       ताजा मामला विकास खण्ड कछौना की ग्राम पंचायत टिकारी के मजरा तुसौरा का है जहां पिछले 8 माह से खराब ट्रांसफार्मर को अभी तक विभाग द्वारा बदला नहीं जा सका है। ग्रामीणों द्वारा कई बार स्थानीय स्तर पर शिकायत करने के बावजूद भी आज तक किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई जिससे आक्रोशित ग्रामीणों ने इस मामले की शिकायत जिलाधिकारी व मुख्यमंत्री से जनसुनवाई के माध्यम से की है।
       बताते चलें कि मामला विद्युत उपकेंद्र कछौना के अंतर्गत ग्राम पंचायत टिकारी के मजरा तुसौरा का है जहाँ ट्रांसफार्मर 8 माह पूर्व खराब हो गया था जिसकी सूचना ग्रामीण रहीस मियां, रमाकांत, जगदीश, बबलू, आजाद आदि ने विद्युत उपकेंद्र कछौना को दी। परंतु विद्युत उपकेंद्र के सैकड़ों बार चक्कर काटने के बाद भी ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया। वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि विद्युत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिना सुविधा शुल्क के ट्रांसफार्मर बदल पाना संभव नहीं है। ट्रांसफार्मर न बदलने से ग्रामीण अंधेरे में जीने को विवश हैं। वहीं दूसरी ओर गर्मी के मौसम में उपयोगी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी शोपीस बने हुए हैं। सबसे ज्यादा समस्या प्राथमिक विद्यालय तुसौरा में एचसीएल फांउंडेंशन की तरफ से लगाए प्रोजेक्टर को लेकर आ रही है जिससे नौनिहाल बच्चों की शिक्षा व्यवस्था बाधित हो रही है।ग्रामीणों का कहना है कि समय रहते अगर ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया तो हम सभी ग्रामीण जन विद्युत उपकेंद्र का घेराव करने को विवश होंगे। विभागीय अधिकारियों की हीलाहवाली से जनमानस में सरकार के प्रति आक्रोश पनप रहा है।

Share To:

Post A Comment: