रामप्रकाश राठौर ब्यूरो प्रमुख हरदोई
 अधिक से अधिक लोग राजकीय पुस्तकालय की सदस्यता ग्रहण करेंः-नगर मजिस्ट्रेट
 हरदोई/ - राजकीय जिला पुस्तकालय के बाल कक्ष एवं कम्प्यूटर कक्ष का शुभारम्भ जिलाधिकारी पुलकित खरे ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि जिला पुस्तकालय को जीवन्त करने में नगर मजिस्ट्रेट एवं इण्डियन पब्लिक लाइब्रेरी ने उनकी सोच से अधिक सुन्दरीकरण एवं विस्तारीकरण पुस्तकालय का किया है। 


      उन्होने कहा कि पुस्तकालय में एकान्त और शान्ति से पढ़ने की सभी सुविधायें है और लाइब्रेरी में इतिहास, विज्ञान, राजनीति कला, दर्शन, तकनीकी व प्रतियोगी आदि पुस्तकें उपलब्ध है तथा बच्चों में अध्ययन अभिरूचि उत्पन्न करने के लिये पुस्तकालय में बाल साहित्य संग्रह, कम्प्यूटर सुविधा व खेल सामग्री उपलब्ध कराई गई है और पुस्तकालय में सदस्यों हेतु मुफ्त इण्टरनेट सुविधा, प्रिन्ट, फोटोकापी एवं स्कैनिंग की सुविधा उपलब्ध है। 

      जिलाधिकारी ने कहा कि राजकीय पुस्तकालय को जनपद के लोग पर्यटन स्थल के रूप में माने तथा लोग अपने बच्चों के साथ आकर कम्प्यूटर के साथ विभिन्न विषयों की किताबें आदि भी पढ़े। उन्होने कहा कि पुस्तकालय में जूनियर एवं माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों के अभिभावक बच्चो के साथ रविवार के दिन भी आकर पुस्तकालय का लाभ उठायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बच्चों को पुस्तकें वितरित कीं तथा बाहरी दीवारों पर बनाई गई वाल पेन्टिंग का अवलोकन करते हुये प्रशंसा की।

     
इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट वन्दिता श्रीवास्तव ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर पुस्तकालय को जीवन्त किया गया है और पुस्तकों, बच्चों के खेलने की सामग्री, कम्प्यूटर आदि की व्यवस्था के साथ ही पुस्तकालय की बाहरी दीवारों पर रफी अहमद किदवई इ0का0 के छात्रों द्वारा बेहद सुन्दर चित्र बनाये गये हैं। उन्होने लोगों से अपील की कि अधिक से अधिक लोग राजकीय पुस्तकालय की सदस्यता ग्रहण करें तथा विभिन्न विषयों की पुस्तकों के अलावा अध्यात्म पुस्तकों को भी पढ़ने का लाभ उठायें। 

      पुस्तकालय प्रबन्धक डी0डी0कुशवाहा ने बताया कि पुस्तकालय में 16 हजार से अधिक पुस्तकों व पत्र पत्रिकाओं का प्रचुर संग्रह के साथ 500 बाल साहित्य पुस्तकें उपलब्ध है। उन्होने बताया कि पुस्तकालय प्रत्येक मंगलवार, माह के दूसरे सोमवार, इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा घोषित राजपत्रित अवकाशों के अलावा जिलाधिकारी द्वारा अवकाशों में बन्द रहेगा। उन्होने बताया कि पुस्तकालय की सदस्यता के लिये बच्चों के लिये रू0 100, व्यस्कों के लिये रू0 300 तथा अधिकारी/कर्मचारी एवं अन्य लोगों के लिये सदस्यता शुल्क रू0 500 लिया जायेगा। 

      इस अवसर पर जी0डी0सी0सिविल अविनाश गुप्ता, जी0आई0सी0 प्रधानाचार्य सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, शिक्षक एवं जूनियर व स्काउट के छात्र/छात्रायें मौजूद रहे।

Share To:

Post A Comment: