रिपोर्ट-कुणाल श्रीवास्तव
उत्तर प्रदेश लखनऊ औरैया  योगी सरकार द्वारा गरीब बेटियों की शादी के लिए चलाई जा रही ‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’ में बड़ा घोटाला सामने आया है। दरअसल दुल्हनों का आरोप है कि औरेया प्रशासन ने इस योजना के तहत कराए सामूहिक विवाह में उन्हें लोहे की बिछिया व पायल दी है। मामले का खुलासा तब हुआ जब दुल्हनों ने सुनार के पास इसकी जांच कराई। पीड़ित दुल्हनों ने इसकी शिकायत डीएम से की। फिलहाल मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं।
जानकारी के मुताबिक 18 फरवरी को औरेया जिलाधिकारी की देख-रेख में सामूहिक विवाह का आयोजन कराया गया था, लेकिन कुछ दुल्हनों ने मामले की शिकायत करते हुए जिला प्रशासन पर धोखा देने का आरोप लगाया है। इस मामले में रचना कुमारी, सरबीन, पिंकी, सत्यवती, यासमीन बानो, नीरज व कुसुमलता ने घोटाले को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया। वहीं मामला सामने आने के बाद जिलाधिकारी ने बिछिया और पायल की आपूर्ति करने वाली फर्म की जांच और इसके बाद फर्म को प्रतिबंधित कर उसके भुगतान पर रोक लगाने की बात कही है।
उल्लेखनीय है कि योगी सरकार ने ‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के तहत गरीब जोड़ों की शादी प्रशासन द्वारा कराई जाएगी। विवाह करने वाले हर जोड़े पर सरकार 35 हजार रुपए खर्च करेगी।  
Share To:

Post A Comment: